याशी
Kashi Vishwanath Temple and Gyanvapi Mosque: उत्तर प्रदेश में हर चुनाव में दक्षिणपंथी के सबसे ध्रुवीकरण वाले नारों में से एक है “अयोध्या तो बस झांकी है, काशी मथुरा बाकी है”, जो कि पहले अयोध्या की तरह वाराणसी और मथुरा में मंदिर-मस्जिद विवाद में उबाल का एक संदर्भ है। इस चुनावी मौसम में भी सत्तारूढ़ भाजपा ने अयोध्या-काशी-मथुरा पर अपना जुनून कायम रखा है।
वाराणसी में ग्राउंड ज़ीरो पर, जहां ज्ञानवापी मस्जिद सदियों से काशी विश्वनाथ मंदिर के साथ ठहाके लगाकर बैठी है, सतह के नीचे चल रही एक गहरी गलती की तरह संघर्ष नदारद और मौजूद दोनों प्रतीत होता है। जबकि हिंदू और मुस्लिम दोनों तरफ के लोगों का कहना है कि वे इस विवाद को लेकर कभी नहीं भिड़े, इस मुद्दे ने मौजूदा विधानसभा चुनावों के बीच स्थानीय लोगों में बेचैनी और उल्लास पैदा कर दिया है। और इसकी वजह से “अदालत में मामलों” से लेकर “इस सरकार के इरादे” और “माहौल तो कभी भी बन सकता है” जैसी प्रतिक्रियाओं में चिंगारी लग गई है।
काशी विश्वनाथ कॉरिडोर के निर्माण के बाद, आसपास की गलियां चौड़ी हो गई हैं, जिसमें सैकड़ों आगंतुक आ सकते हैं। मंदिर परिसर के फाटकों के बाहर चहल-पहल वाली गली से ज्ञानवापी मस्जिद का एक हिस्सा ही दिखाई देता है। दुकानदार भक्तों के बैग, फोन, यहां तक कि सुरक्षित रखने के लिए कलम भी इकट्ठा करते हैं, जबकि सुरक्षाकर्मी उन्हें कतार में खड़ा कर देते हैं।
हालांकि, मस्जिद के बारे में पूछताछ करने पर रूखा और टालमटोल वाला जवाब दिया जा रहा है। जैसे “यह आगंतुकों के लिए बंद है”, “आप क्यों जानना चाहते हैं”, “नमाज अब यहां नहीं होती है” आदि मानक प्रतिक्रियाएं हैं, जो आपको पुलिसकर्मियों और दुकान मालिकों दोनों से मिलती हैं।
मंदिर के अंदर एक सुरक्षाकर्मी से जब मस्जिद के रास्ते के बारे में पूछा गया तो उसने कहा, “यह बंद है। औरंगजेब ने इसे बनाने के लिए हमारे मंदिर को तोड़ा…” हालांकि, मंदिर की सफाई करने वाले एक युवक का कहना था कि मस्जिद खुली हुई है और उसने उसकी ओर जाने वाले रास्ते की ओर इशारा भी किया।
मस्जिद के संकरे गेट पर दो पुलिसकर्मी तैनात हैं। उनमें से एक का कहना है, ”सिर्फ नमाज पढ़ने वालों को ही अंदर जाने की इजाजत है.” “आप अच्छी तरह जानते हैं, क्यों … यह एक संवेदनशील क्षेत्र है, पर्यटक अंदर नहीं जा सकते।”
पुलिसकर्मी मानता है कि वह चिंतित है। “चुनाव के साथ तनाव आता है।” उनका दावा है कि इन सभी वर्षों में, “1992 के बाद भी”, परिसर में कोई बवाल नहीं देखा गया है। “लेकिन हाल के दिनों में, मस्जिद के बारे में कुछ आगंतुक जिस तरह के सवाल पूछते हैं, वह निराशाजनक है। वे घृणित बातें कहते हैं। मुझे समझ में नहीं आता कि आप किसी अन्य धर्म के लिए पवित्र स्थान के लिए दुर्भावना रखते हुए प्रार्थना के लिए कैसे आ सकते हैं।”
बाहर, अधिकतर दुकानदार मानते हैं कि स्थानीय लोग इस पर कोई हिंसा नहीं चाहते हैं, और यह कि बाहर से “कुछ तत्व” हैं जो “भड़काऊ भाषण” देते हैं। लेकिन हिंसा न करना मस्जिद को चाहने के समान नहीं है। कई लोग इस विवाद पर लंबित अदालती मामलों के बारे में जानते हैं और महसूस करते हैं कि अगर भाजपा सरकार सत्ता में लौटती है, तो “ये लोग कुछ कर लेंगे।”
मंदिर के पास साड़ी की दुकान चलाने वाले चालीस वर्षीय संदीप केशरवानी कहते हैं, ”तोड़ने को कोई नहीं कह रहा है कि मस्जिद गिरा दो। लेकिन मुझे यकीन है कि मुसलमानों को इसे कहीं और बनाने के लिए राजी किया जा सकता है। देखिए अयोध्या का मसला कितनी शांति से सुलझाया गया। मैंने पढ़ा है ज्ञानवापी भी कोर्ट में है, कुछ जमीन का मामला है। अगर यह सरकार रहती है, तो वे इसका हल निकाल लेंगे।
मूर्तियों की दुकान के मालिक 36 वर्षीय विशाल सिंह का दावा है, “जिस जमीन पर औरंगजेब ने मस्जिद का निर्माण किया वह 100 साल की लीज पर थी। वह लीज अवधि अब समाप्त हो रही है…” जब उनसे पूछा गया कि उन्हें यह जानकारी कहां से मिली, तो वे कहते हैं, “मैं यहां पैदा हुआ था। बेशक मुझे पता है!”
सिंह और केशरवानी खुश हैं कि योगी आदित्यनाथ के शासन में, मुसलमान “नियंत्रण में” हैं और “जोर जबर्दस्ती नहीं करते हैं” और “हमारे चेहरे पर सिगरेट का धुआं नहीं उड़ाते हैं।” केशरवानी कहते हैं, “भव्य काशी विश्वनाथ कॉरिडोर को देखें, इससे तीर्थयात्रियों के साथ-साथ व्यापारियों को भी मदद मिलेगी। पिछली सरकारों द्वारा शुरू की गई परियोजनाओं को भी योगीजी पूरा कर रहे हैं। इसे कहते हैं इरादा।”
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