महिलाओं से जुड़ी संवेदना, उनके मन-मिजाज को लेकर ढेर सारी बातें होती हैं। पर जो एक बात रह जाती है, वह यह कि खुद महिलाएं क्या सोचती हैं, उनकी पसंद-नापसंद क्या है। इस साल महिला दिवस के मौके पर ट्विटर कमिशन फार इंडिपेंडेंट रिसर्च ने एक ब्योरा जारी किया। इसमें बताया गया कि भारत में महिलाओं ने ट्विटर पर किन मुद्दों पर ज्यादा चर्चा की।
इस ब्योरे में जनवरी 2019 से फरवरी 2021 के बीच 10 शहरों के अध्ययन में पाया गया कि 24.9 फीसद महिलाओं ने फैशन, किताबें, खूबसूरती, मनोरंजन और खानपान के बारे में सबसे ज्यादा बातें कीं। इसके बाद समकालीन घटनाएं 20.8 फीसद, खुशी के लम्हों के बारे में 14.5 फीसद, समुदाय के बारे में 11.7 फीसद और सामाजिक परिवर्तन के बारे में 8.7 फीसद महिलाओं ने बातें कीं।
साफतौर पर महिलाओं ने ज्यादातर सामाजिक मुद्दों को अपनी चर्चा का विषय बनाया। यह ब्योरा यह दिखाता है कि यह पूर्वग्रह सही नहीं है कि महिलाओं की दुनिया उनके खुद तक सीमित रहती है। अपनी निजी पसंद-नापसंद से आगे महिलाएं अगर अपने देश-समाज के बारे में बात कर रही हैं तो यह इस बात को जाहिर करता है कि नए दौर में महिलाओं ने उस घेरेबंदी को खुद की पहल से नाकाम कर दिया है जो उन्हें अपने समय से खुलकर जुड़ने से रोकती हैं।
The post मुद्दा और महिला appeared first on Jansatta.
from राष्ट्रीय – Jansatta https://ift.tt/32vaMZj
No comments:
Post a Comment